( Tracing Changes Through A Thousand Years )
◼️अल-इद्रीसी ( Al Idrisi ) एक अरब भूगोलवेता थे उन्होंने 1154 ईस्वी में एक नक्शा बनाया जो भारतीय महाद्वीप को दर्शाता है परंतु इसमें दक्षिण भारत उस जगह है जहां आज हम उत्तर भारत देखते हैं | इसमें श्रीलंका ऊपर की ओर है |
◼️ फ्रांस के ग्विलाम द लिस्ले ने 1720 ईस्वी में भारतीय उपमहाद्वीप का नक्शा बनाया जो ज्यादा परिचित लगता है |
◼️13वीं सदी में मिनहाज ए सिराज ने ‘हिंदुस्तान’ शब्द का प्रयोग पंजाब, हरियाणा और गंगा-यमुना के बीच स्थित इलाके के लिए किया था |
◼️14वीं सदी के अमीर खुसरो का ‘हिंद’ शब्द भी लगभग इसी अर्थ में था |
◼️अभिलेखागार एक ऐसा स्थान होता है जहां दस्तावेजऔर पांडुलिपियों को सुरक्षित रखा जाता है |
◼️ ‘नस्तलिक’ ( Nastaliq/ Nastalik ) व ‘शिक्स्त’ ( Shikaste ) लिपियां थी | ‘शिक्स्त’ ( Shikaste ) अपेक्षाकृत कठिन थी |
◼️ इस काल में (700 ईo-1750 ईo या मध्यकाल ) सिंचाई में ‘रहट‘, कताई में ‘चरखे’ और युद्ध में ‘आग्नेयास्त्रों’ का प्रचलन हुआ |
◼️ इस काल में ही मक्का, आलू , मिर्च, चाय, कॉफी का चलन शुरू हुआ |
◼️ इस काल में राजपूत समुदाय का महत्व बढा परंतु केंद्रीय सत्ता मुसलमानों के हाथ में रही |
🔹🔹🔹🔹🔹🔹🔹
◼️ ‘पर्यावास‘ का अर्थ होता है – किसी क्षेत्र का पर्यावरण और वहां रहने वाले लोगों की सामाजिक-आर्थिक जीवन-शैली |
◼️जाति-व्यवस्था कठोर थी | जाति के नियमों की अनुपालना को सुनिश्चित करने के लिए जाति-पंचायत होती थी |
◼️ गयासुद्दीन बलबन ( Gyasuddin Balban )(1266- 1287) की प्रशंसा में संस्कृत की एक प्रशस्ति मिलती है जिसमें उसका राज्य पूर्व में बंगाल (गौड़ ) से लेकर पश्चिम में अफगानिस्तान के गजनी तक था| इसमें संपूर्ण दक्षिण भारत ( द्रविड़ ) भी था |
◼️ ‘कुरान शरीफ’ का संदेश भारत में पहले पहल सातवीं सदी में व्यापारियों और आप्रवासियों के द्वारा पहुंचा |
◼️ मुसलमानों में शिया और सुन्नी दो विभाग थे | शिया पैगंबर साहब के दामाद ‘अली’ को अपना नेता मानते थे जबकि सुन्नी खलीफाओं के प्रभुत्व को स्वीकार करते थे |
◼️ ‘हनफी’ ( Hanafi ) और ‘शफी’ ( Shafi ) इस्लाम न्याय- सिद्धांत हैं |
◼️ उन्नीसवीं सदी के मध्य में अंग्रेज इतिहासकारों ने भारत के इतिहास को तीन युगों में बांटा- हिंदू काल, मुस्लिम काल व ब्रिटिश काल |
Other Related Posts
नये राजा और उनके राज्य ( कक्षा-7) ( New Kings And Kingdoms )
दिल्ली के सुल्तान ( कक्षा-7 ) ( The Delhi Sultans )
मुग़ल साम्राज्य ( कक्षा-7) ( Mughal Empire )
शासक और इमारतें ( कक्षा-7) ( Rulers And Buildings )
नगर, व्यापारी और शिल्पीजन ( कक्षा-7 ) ( Towns, Traders And Craftspersons )
जनजातियां, खानाबदोश और एक जगह बसे समुदाय ( कक्षा-7) ( Tribes, Nomads And Settled Communities )
क्षेत्रीय संस्कृतियों का निर्माण (कक्षा-7) ( The Making Of Regional Cultures )
4 thoughts on “हजार वर्षों के दौरान हुए परिवर्तनों की पड़ताल ( कक्षा-7 )( Tracing Changes Through A Thousand Years )”